श्रीदेव सुमन विवि के ग्रीष्मकालीन योग शिविर का समापन

देहरादून। श्रीदेव सुमन विवि के ऋषिकेश परिसर में योग विज्ञान विभाग की ओर से 11 जून से शुरू हुए ग्रीष्मकालीन योग शिविर का शुक्रवार को समापन हो गया। जिसमें प्रत्येक आयु वर्ग के अभ्यर्थियों ने प्रतिभाग किया।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में ऋषिकेश परिसर में ग्रीष्मकालीन योग शिविर आयोजित किया गया। योग प्राध्यापक डाॅ़ जयप्रकाश कंसवाल ने बताया कि शिविर के लिए 157 लोगों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया था। 37 अभ्यर्थियों ने नियमित योगाभ्यास में प्रतिभाग किया।

प्रतिभागियों को मंत्रों के साथ सूर्य नमस्कार कराया गया। युवाओं को हलासन, पश्चिमोत्तान आसन, उष्ट्रासन, शलभासन, भुजंगासन का अभ्यास अभ्यास कराया गया। जिससे उनका मानसिक एवं शारीरिक विकास बेहतर हो सके।

मोटापा और जोड़ों के दर्द से पीड़ित लोगों को पवन मुक्तासन समूह के अभ्यास के साथ त्रिकोणासन, तिर्यक ताड़ासन, गोमुखासन, मत्स्येंद्रासन आदि का अभ्यास कराया गया। दीर्घ श्वास प्रश्वास के साथ अनुलोम विलोम, भस्त्रिका, भ्रामरी प्राणायाम का अभ्यास प्रतिदिन कराया गया।

परिसर के प्राचार्य प्रो. एमएस रावत कहा कि भविष्य में योग में त्रिमासिक पाठ्यक्रमों को संचालित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस मौके पर प्रो. वीके गुप्ता, योग प्राध्यापक चंद्रेश्वरी नेगी, वीना रयाल, हिमानी नौटियाल, दीपांजलि, साक्षी शर्मा, गिरीश शर्मा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply