तबाही के निशान: बारिश का पानी बह गया…लेकिन दहशत बरकरार, 50 से अधिक घरों में घुसा था मलबा

नैनीताल। हल्द्वानी के काठगोदाम के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बृहस्पतिवार की रात हुई भारी बारिश के बाद देवखड़ी और कलसिया नाले के उफान पर आने से 50 से अधिक घरों में बरसाती पानी और मलबा घुस गया था। कलसिया के किनारे रह रहे 10 से अधिक परिवारों ने रात में ही घर छोड़कर रिश्तेदारों के यहां शरण ली थी। रात के भयावह मंजर से अभी भी क्षेत्र में रह रहे लोग दहशत में हैं। प्रशासन की ओर से दोनों नालों की सफाई का काम कराने के लिए जेसीबी लगाई गई हैं।

जानकारी के मुताबिक कलसिया नाले के उफान पर आने से नाले के दोनों ओर 50 से अधिक घरों में मलबा घुस गया और तेज बहाव में नाले के किनारे सिंचाई विभाग की दीवार भी क्षतिग्रस्त हो गई है। वहीं दूसरी ओर गौला बैराज के पास स्थित संपर्क मार्ग भी क्षतिग्रस्त हो गया है। बैराज के गेट में भी कई बोल्डर जमा हो गए हैं। शुक्रवार को सिटी मजिस्ट्रेट एपी वाजपेयी, एसडीएम परितोष वर्मा और तहसीलदार सचिन कुमार ने देवखड़ी नाले और रकसिया नाले सहित चौफुला चौराहा, दमुवाढुंगा बंदोबस्ती और अन्य प्रभावित क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण किया।

एसडीएम ने बताया कि शुक्रवार को नुकसान का आकलन कर 26 लोगों को तत्काल सहायता राशि उपलब्ध करा दी गई है। जलभराव वाले मोहल्लों के साथ ही नहर और नालों की सफाई कराई जा रही है। देवखड़ी नाले में नगर निगम और चौफुला चौराहे पर सिंचाई विभाग की ओर से जेसीबी लगाकर सफाई कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि लालकुआं क्षेत्र में बहने वाला पानी जमरानी फीडर से आगे को जाए, इसके लिए तीन जेसीबी और पोकलेन के माध्यम से नहर की सफाई कराई जा रही है।

नैनीताल के एसडीएम प्रमोद कुमार ने राजस्व और सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ कलसिया नाले से लोगों के घरों में हुए नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार की रात आई आपदा में 24 लोगों के मकानों में मलबा घुस गया था। सभी प्रभावितों को आर्थिक सहायता के पांच-पांच हजार के चेक वितरित किए गए हैं। अन्य नुकसान का आकलन कराया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान नायब तहसीलदार नरेंद्र गहतोड़ी समेत कानूनगो, पटवारी और सिंचाई विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

सिटी मजिस्ट्रेट एपी वाजपेयी ने बताया कि बृहस्पतिवार की रात देवखड़ी नाले के बहाव में बहे युवक की खोजबीन की जा रही है। बताया कि प्रशासन लगातार हर माध्यम से लोगों से अपील कर रहा है कि यदि बरसात हो तो नदी, नाले, रपटे, बहाव क्षेत्र और जलभराव वाले इलाकों से दूर रहें ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके। सांसद अजय भट्ट ने अधिकारियों से देवखड़ी और कलसिया नाले से हुए नुकसान और नाले में बहे युवक के बारे में जानकारी ली। उन्होंने सभी आपदा प्रभावितों की तत्काल मदद कराने के निर्देश दिए। सांसद भट्ट ने चकलुवा में क्षतिग्रस्त पुल को जल्द से जल्द ठीक कराने को भी कहा। सांसद ने लोगों से अपील की है कि बरसात के समय नदी, नाले, रपटे और जलभराव वाले स्थान से दूर रहें।

Leave a Reply