बाजार जैसा बनाना है टेस्टी कढ़ाई पनीर, फॉलो करें ये टिप्स

पनीर का नाम सुनते ही हम सभी के मुंह में पानी आ जाता है। इससे हम कई तरह की रेसिपीज बनाना और खाना पसंद करते हैं। खासतौर से, कढ़ाई पनीर खाने का एक अलग ही टेस्ट होता है। लोग अक्सर रेस्त्रां से कढ़ाई पनीर ऑर्डर करना पसंद करते हैं। कभी-कभी लोग इसे घर पर भी बनाते हैं। हालांकि, घर पर कढ़ाई पनीर का वह टेस्ट नहीं आता है, जो रेस्त्रां में होता है। इसलिए, यह जरूरी है कि जब आप घर पर कढ़ाई पनीर बनाएं, तो कुछ छोटे-छोटे टिप्स अपनाएं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही छोटे-छोटे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको कढ़ाई पनीर बनाते समय ध्यान रखना चाहिए-

अगर आप चाहते हैं कि कढ़ाई पनीर का टेस्ट अच्छा आए तो आपको पनीर की क्वालिटी पर खासतौर से ध्यान दें। हमेशा फ्रेश पनीर ही लें और उन्हें एक समान पकाने के लिए समान आकार के क्यूब्स में काटें। हमेशा ध्यान रखें कि आप पनीर को ज्यादा न पकाएं, क्योंकि इससे यह रबरयुक्त हो सकता है। आप पनीर को हमेशा खाना पकाने की प्रक्रिया के अंत में ही डालें।

कढ़ाई पनीर के टेस्ट को बेहतर बनाने का एक बेहतर तरीका यह भी है कि आप सभी साबुत मसालों जैसे धनिया, जीरा और सूखी लाल मिर्च को पीसने से पहले उन्हें सूखा भून लें। इससे स्वाद बढ़ जाता है। हालांकि, मसालों को सूखा भूनते समय थोड़ा सावधान रहें। अगर मसाले जल जाते हैं तो इससे सब्जी का स्वाद कड़वा हो सकता है।

कढ़ाई पनीर को आप किस तरह के बर्तन में पका रहे हैं, यह भी काफी अहम् है। हमेशा सब्जी को समान रूप से पकाने और जलने से बचाने के लिए मोटे तले वाली कढ़ाई का उपयोग करें। अक्सर यह देखने में आता है कि कढ़ाई पनीर बनाते समय अक्सर लोग बहुत अधिक ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। इसे डिश भले ही टेस्टी बन जाए, लेकिन यह काफी हैवी हो जाती है। जिससे आपको प्रोब्लम हो सकती है। इसलिए, तेल को हमेशा सीमित मात्रा में ही इस्तेमाल करें।

जब आप घर पर कढ़ाई पनीर बना रहे हैं और उसे एकदम बाजार जैसा टेस्ट व टेक्सचर देना चाहते हैं तो आपको बहुत अधिक पानी डालने से बचना चाहिए। दरअसल, जब आप कढ़ाई पनीर में बहुत अधिक पानी डालते हैं तो इससे वह बहुत पतली हो जाती है। जबकि कढ़ाई पनीर की कंसिस्टेंसी सेमी ड्राई होती है।

Leave a Reply