चिंगारी से जल गया एक बीघा में खड़ा गेहूं

रुद्रपुर। बिगवाड़ा में बिजली की तार से निकली चिंगारी से लगी आग से किसान की एक बीघा गेहूं की फसल जल गई। खेत के पास ही काम कर रहे मजदूरों ने किसी तरह आग पर काबू पा लिया। अगर आग फैलती तो बड़ा अग्निकांड हो सकता था। किसान ने लाइनमैन पर कई बार अनुरोध के बाद भी कनेक्शन नहीं काटने का आरोप मढ़ा है। शुक्रवार दोपहर बिगवाड़ा में किसान विक्रमजीत सिंह के खेत के ऊपर से गुजर रही केबिल से निकाली चिंगारी से गेहूं की फसल में आग लग गई।

आग को फैलता देख खेत के पास निर्माणाधीन काॅलोनी में काम कर रहे मजदूर वहां पहुंचे और किसी तरह आग को फैलने से रोका।  सूचना पर पहुंचे विक्रमजीत ने बताया कि गेहूं अभी पूरी तरह पका नहीं था। हालांकि एक बीघा में खड़ा गेहूं आग से जल गया। कहा कि उनके खेत पर चल रहे कनेक्शन से लाइनमैन ने काॅलोनी को कनेक्शन दिया था। उन्होंने लाइनमैन से गेहूं की फसल को देखते हुए उनके नाम पर दिए कनेक्शन को बंद करने के लिए कईं बार आग्रह किया लेकिन लाइनमैन ने अनसुना कर दिया।

घटना के बाद कनेक्शन बंद किया गया है। इधर एसडीओ अंशुल मदान ने बताया कि उनको और जेई को लिखित में कनेक्शन बंद करने का पत्र नहीं दिया गया था। एक व्यक्ति ने फोन कर आग लगने की जानकारी दी थी और कनेक्शन को बंद कर दिया गया है। मलसी गांव से गेहूं की फसल को देखते हुए तेज हवाएं चलने पर बिजली सप्लाई बंद करने का पत्र जरूर आया  है। मानपुर स्थित ट्रंचिंग ग्राउंड में पड़े कूड़े में शुक्रवार को अचानक आग गई।

जो देखते ही देखते फैलने लगी। वहां मौजूद लोगों ने फायर विभाग में सूचना दी। सूचना पर एफएफएसओ गोविंदराम आर्य के नेतृत्व में एक फायर टीम को मौके पर भेजा गया। टीम ने किसी तरह आग को बुझाया। टीम ने बताया कि दो दिन पहले भी आग लगी थी जो स्थानीय लोगों ने स्वयं पानी डालकर बुझा दी थी। टीम में लीडिंग फायरमैन चंदन सिंह बिष्ट, चालक संदीप शर्मा, फायरमैन पुष्कर सिंह, पंकज कुमार, राहुल शाह, भूमिका मनराल मौजूद रहे।

Leave a Reply