त्योहारी सीजन में जहरखुरानी गिरोह सक्रिय, GRP और RPF यात्रियों को कर रही जागरूक

लक्सर। यात्रीगण कृपया ध्यान दें, यदि आप ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं, तो सावधानी बरतने की आवश्यकता है। ट्रेनों में यात्रा के दौरान जहरखुरानी गिरोह के सदस्यों की नजर आप पर हो सकती है। त्योहारी सीजन में यात्रियों के साथ लूटपाट करने के लिए इस गिरोह के सदस्य अधिक सक्रिय हो जाते हैं। रेल यात्रियों को जागरूक करने के लिए जीआरपी और आरपीएफ संयुक्त रूप से अभियान चला रही है।

जीआरपी उप निरीक्षक सुरेंद्र सिंह रावत ने बताया कि त्योहारी सीजन में ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है। भीड़ अधिक होने के कारण जहरखुरानी गिरोह के सदस्य भी सतर्क होने के साथ यात्रियों को अपना शिकार बना लेते हैं। जहरखुरानी गिरोह के सदस्य ट्रेनों में यात्री बनकर चढ़ते हैं और यात्रियों को नशीला पदार्थ खिलाकर बेहोश कर सामान लूटकर फरार हो जाते हैं।

जहरखुरानी गिरोह में पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी शामिल होती हैं। गिरोह के सदस्य अधिकांश लंबी दूरी की ट्रेनों में चढ़ते हैं। क्योंकि लंबी दूरी की ट्रेन में वह अपने आसपास बैठे यात्रियों से दोस्ती बढ़ाकर उन्हें आसानी से विश्वास में लेकर अपना शिकार बना लेते हैं। यात्रा के दौरान किसी प्रकार की घटना न हो, इसके लिए यात्रियों को सतर्क रहना चाहिए।

इस मौके पर आरपीएफ सहायक उप निरीक्षक अनीता शर्मा, कांस्टेबल पुनीत, जीआरपी कांस्टेबल सोनू कुमार, मोहित कुमार, संदीप, हेड कांस्टेबल अनिल सैनी आदि मौजूद थे। यात्रा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान किसी भी अजनबी से ज्यादा घुलें-मिलें नहीं अनजान शख्स द्वारा दिया गया पानी या कोई खाद्य सामग्री न खाएं यात्रा के दौरान पूरी सतर्कता और सावधानी बरतें संदिग्ध लगने पर ट्रेन में तैनात पुलिस बल को सूचना दें।

अपने सामान की सुरक्षा स्वयं करें ट्रेन में चढ़ते समय पूरी सावधानी बरतें। हर व्यक्ति पर नजर रखें ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्रियों के साथ किसी प्रकार की क्षति न हो, इसको लेकर आरपीएफ और जीआरपी ने अभियान चला रखा है। यात्रियों को जहरखुरानियों और जेब कतरों से सावधान किया जा रहा है। साथ ही यात्रियों को जागरूक किया जा रहा है। विभिन्न स्थानों पर पुलिस सहायता नंबर अंकित कराए गए हैं। यात्री भी सफर के दौरान पूरी सावधानी बरतें।

Leave a Reply