जयपुर में हुई पहाड़ी युवक की हत्या की हो उच्चस्तरीय जांच

नई दिल्ली/देहरादून। राज्य में सरकारी और गैर सरकारी रोजगार के बहुत कम अवसर होने के कारण उत्तराखण्ड मूल के पहाड़ी युवक अपने प्रदेश समेत देश के कई राज्यों और विदेशों में जाकर होटल इंडस्ट्री में शेफ,वेटर और अन्य काम करने को विवश हैं। अक्सर शिकायत मिलती है, कि कई होटलों में अत्यधिक काम करवाकर इन पहाड़ी युवकों का शारीरिक, श्रम कानूनों के तहत निर्धारित वेतन से भी कम वेतन देकर आर्थिक और रहने-खाने की उचित व्यवस्था न होने के कारण मानसिक-सामाजिक शोषण भी किया जा रहा है।

अपने प्रदेश में युवाओं को रोजगार के उचित अवसर उपलब्ध कराने में पूर्णतः असफल राज्य सरकार को इन होटेलियर भाईओं की सुरक्षा की गारंटी लेनी ही होगी। पिछले दिनों चंडीगढ़ के एक होटल में पौड़ी के युवक हैप्पी असवाल की हत्या/आत्महत्या की गुत्थी अभी सुलझ नहीं पायी है कि एक बार फ़िर जयपुर के हयात होटल में एक उत्तराखंड मूल के पहाड़ी युवक की कथित तौर पर हत्या की ख़बर आयी है।

होटल के कर्मचारियों पर परिजनों ने हत्या का आरोप लगाया है। परिजनों ने जयपुर कोतवाली में हत्या की विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है। वहीं इस मामले की उच्च स्तरीय जाँच और युवक को न्याय दिलाने की माँग को लेकर पहाड़ी स्वाभिमान सेना आज सोमवार को मुख्यमंत्री को एक ज्ञापन भी प्रेषित करेगी।

हल्दूचौड़ (नैनीताल) निवासी मयंक पपोला उर्फ निखिल (22) ने होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर जयपुर के प्रतिष्ठित हयात होटल में एक महीने पूर्व नौकरी शुरू की थी। तीन दिन पूर्व संदिग्ध परिस्थितियों में युवक की मौत हो गयी! इकलौते बेटे की मौत की खबर सुनने के बाद से माँ बेसुध हालत में है।निखिल के पिता का पहले ही निधन हो चुका है।

अब इकलौता कमाने वाला युवक भी चल बसा है,ऐसे में पहले पति और और अब बेटे की मौत ने माँ को अंदर तक तोड़ दिया है।परिजनों का आरोप है कि मयंक की हत्या की गयी है।मयंक के शरीर पर चोट के निशान इस बात के गवाह हैं कि उसके साथ अनहोनी हुयी है। पहाड़ी स्वाभिमान सेना की टीम ने इस दुःखद घटना के बारे में जयपुर में गढ़वाल सभा के महासचिव प्रेम सिंह रावत जी से फोन पर वार्ता कर जानकारी हासिल की।

उन्होंने बताया कि पोस्टमार्टम के बाद बुधवार शाम को मयंक की बॉडी को लेकर परिजन गाँव निकल गए थे।पोस्टमार्टम रिपोर्ट अभी नहीं आयी है। प्रथम दृष्टया हत्या का ही मामला लगता है।इस मामले में पहाड़ी स्वाभिमान सेना मयंक को न्याय दिलाने की माँग को लेकर मुख्यमंत्री से मिलेगी और ज्ञापन सौंपेगी। साथ ही हमारी आप सभी से अपील है कि पहाड़ी युवक की कथित हत्या की उच्चस्तरीय जाँच के लिए निरंतर सरकार पर दबाव बनाएं।हम लोग जयपुर में कार्यरत पहाड़ी संगठनों के संपर्क में हैं और लगातार अपडेट ले रहे हैं।

प्रदेश, देश और विदेश में होटल या किसी और संस्थान में काम कर रहे पहाड़ी युवकों से अनुरोध है कि अपनी स्वयं की सुरक्षा और परिवार की आपकी कुशलता के प्रति चिंता के मध्येनजर अपने आस-पास कार्य कर रहे पहाड़ी युवकों का संगठन बनाकर रखें और परिवार को अपनी खैरियत से अपडेट करते रहें।किसी भी आपात स्थिति में पहाडी स्वाभिमान सेना को सूचित करें, हम अपने नेटवर्क के माध्यम से आपको मदद पहुंचाने की भरसक कोशिश करेंगे।

Leave a Reply