उत्तराखंड में भारी बारिश के साथ आज प्रवेश करेगा मानसून

देहरादून। दक्षिण पश्चिम मानसून तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। इसके प्रभाव से अगले पांच दिन पूरे देश में झमाझम बरसात होगी। वहीं प्रदेश के पर्वतीय जिलों में रविवार को तेज बौछारों के साथ भारी बारिश की आशंका है। इसके साथ ही उत्तराखंड में मानसून औपचारिक तौर पर प्रवेश कर जाएगा।

मौसम विभाग ने नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर, देहरादून, टिहरी और पौड़ी जिलों में कहीं-कहीं तेज बौछारों के साथ भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि प्रदेश के अन्य जिलों में कई दौर की बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा, रविवार को प्रदेशभर में बारिश होगी।

वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि धीमी शुरुआत के बाद मानसून तेजी के साथ आगे बढ़ते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार, ओडिशा, महाराष्ट्र के अधिकतर हिस्सों, तमिलनाडु, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के अधिकांश भागों और छत्तीसगढ़ को कवर कर चुका है।

जिससे पंजाब से लेकर उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश से लेकर महाराष्ट्र और हरियाणा, उत्तराखंड समेत लगभग पूरे देश में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश होगी।

Leave a Reply