उत्तराखंड में ओलावृष्टि-अंधड़ से अभी राहत नहीं

देहरादून। उत्तराखंड में बीते तीन दिन से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। ज्यादातर क्षेत्रों में वर्षा-ओलावृष्टि के साथ ही अंधड़ से दुश्वारियां बढ़ गई हैं। शनिवार को देहरादून सहित अधिकतर इलाकों में बादल छाए रहे। वहीं चमोली जिले के गोपेश्वर में चोपता मोटर मार्ग पर मंडल के पास पेड़ टूटने से हाईवे बाधित हो गया। मार्ग खोलने का काम जारी है।

हालांकि, शुक्रवार को ज्यादातर क्षेत्रों में आसमान साफ रहा और धूख खिली। लेकिन, ओलावृष्टि-अंधड़ से अभी राहत मिलने के आसार नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को भी कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि व बौछारें पड़ सकती हैं। निचले इलाकों में अंधड़ को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

प्रदेश में पहाड़ से लेकर मैदान तक बीते कुछ दिनों से मौसम बदला हुआ है। चारधाम समेत आसपास की चोटियों पर हल्का हिमपात और निचले क्षेत्रों में हुई वर्षा ने भीषण गर्मी से राहत दी है। ज्यादातर क्षेत्रों में पारा सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस नीचे है। इसके अलावा कहीं-कहीं ओलावृष्टि व अंधड़ परेशानी का सबब बना रहा।

बीते तीन दिन से दून में आंधी के कई दौर हो गए। जिनमें सार्वजनिक व निजी संपत्ति का भारी नुकसान भी हुआ। शुक्रवार को दून समेत आसपास के क्षेत्रों में आमतौर पर मौसम शुष्क रहा। दिन में चटख धूप खिली, लेकिन शाम को आंशिक बादल मंडराने लगे।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार अगले कुछ दिन प्रदेश में मौसम के करवट बदले रहने की आशंका है। शनिवार को पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की वर्षा-बर्फबारी हो सकती है। निचले क्षेत्रों में अंधड़-ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। दून में आंशिक बादल छाये रहने के आसार हैं। गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा हो सकती है।

  • शहर, अधिकतम, न्यूनतम
  • देहरादून, 32.6, 17.8
  • ऊधमसिंह नगर, 31.0, 19.4
  • मुक्तेश्वर, 20.4, 9.3
  • नई टिहरी, 21.9, 9.7

Leave a Reply