अच्छे रिटर्न के झांसे में दो युवक, साढ़े आठ लाख ठगे

देहरादून। साइबर ठगों ने आनइलाइन पैसा निवेश पर अच्छे रिटर्न का झांसा देकर दो व्यक्तियों से करीब साढ़े आठ लाख रुपये ठग लिए। एक मामले में जाल में फंसाने के लिए शुरुआत में अच्छा रिटर्न भी दिया। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दिया है।

डालनवाला थानाध्यक्ष एनके भट्ट के अनुसार आयुष नेगी निवासी सालावाला के वाट्सएप पर एक मैसेज आया। जिसमें एक वेबसाइट में प्रोडक्ट लाइक करने के लिए 50 से 100 रुपये देने का वादा किया गया था। प्रोडक्ट लाइक करने पर 200 रुपये खाते में आ गए। इसमें एक डिपोजिट की स्कीम भी थी। जिसमें निवेश से वेबसाइट पर काम करने पर 30 फीसद कमीशन देने का जिक्र था।

आयुष ने 10 हजार रुपये जमा कर दिए। इसके 10 मिनट के बाद 13 हजार बैंक खाते में आ गए। इसके बाद फिर 50 हजार रुपये जमा कराए गए। अबकी बार रकम लौटाने से इन्कार कर दिया गया। कहा गया कि ऐसे ही तीन और कार्य करने पड़ेंगे, जिसके बाद पैसा वापस मिलेगा।

आयुष ने बीती 12 मई को डेढ़ लाख ट्रांसफर कर काम को पूरा किया। इसके बाद तीन लाख 50 हजार और भी दे दिए। इसके बाद पांच लाख और निवेश को कहा गया। जिससे इन्कार करने पर निवेश कराने वालों ने संपर्क बंद कर दिया। वहीं राजपुर थानाध्यक्ष जितेंद्र चौहान ने बताया कि आफिसर्स कालोनी निवासी विवेक कृष्णा तिवारी ने ठगी की शिकायत दी है।

उनका संपर्क इंटरनेट मीडिया के माध्यम से मुकेश नाम के व्यक्ति से हुआ। जिसने खुद को शेयर मार्केट के स्टाक की ट्रेडिंग का विशेषज्ञ बताया। मोटी कमाई लालच में विवेक ने करीब साढ़े तीन लाख रुपये जमा करा दिए। कुछ समय बाद जब निवेश की रकम वापस मांगी गई तो व्यक्ति ने इन्कार कर दिया। पीड़ित का कहना है कि एनआइएसएम इंडिया के नाम से एक टेलीग्राम चैनल की ओर से बताए गए खाते में रकम भेजी थी।

Leave a Reply