प्रिंस चार्ल्स की ताजपोशी की साक्षी बनेगी भारत की बेटी इरा दुबे

कोटद्वार। ब्रिटेन के नए राजा प्रिंस चार्ल्स के ताजपोशी कार्यक्रम की भारत की बेटी इरा दुबे भी साक्षी बनेंगी। इरा के बचपन का काफी समय उत्तराखंड के कोटद्वार में बीता है। फिलहाल वे लंदन के वेस्टमिंस्टर स्कूल में पढ़ाई कर रही हैं।

इरा इस कार्यक्रम में किंग्स स्कॉलर के तौर पर प्रतिभाग कर रही हैं। ताजपोशी का कार्यक्रम शनिवार को लंदन में होगा। इरा मूल रूप से झारखंड के गोड्डा जिले से ताल्लुक रखती हैं, लेकिन कोटद्वार में अपनी बुआ प्रीति कुमारी के घर काफी बार आई हैं।

प्रीति कुमारी डिग्री काॅलेज पोखड़ा और राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कोटद्वार में सेवाएं दे चुकी हैं और फिलहाल डिग्री कालेज देवप्रयाग में प्राचार्या हैं। इरा के पिता समीर दुबे लंदन में बैंकिंग सेक्टर में, जबकि मां ऋतु दुबे प्राइवेट सेक्टर में मैनेजर हैं।

प्रीति ने बताया कि लंदन का वेस्टमिंस्टर स्कूल लगभग 500 साल पुराना है। परंपरा के अनुसार राजा या रानी की ताजपोशी के कार्यक्रम में वेस्टमिंस्टर स्कूल के किंग्स स्कॉलरशिप पाने वाले छात्र हिस्सा लेते हैं, लेकिन पहली बार स्काॅलरशिप वाली छात्राओं को भी इस समारोह में शामिल किया जा रहा है, इसलिए इरा इस समारोह में शिरकत करेंगी। इरा की इस उपलब्धि पर उनके दादा शशिधर दुबे, पिता समीर दुबे, मां ऋतु दुबे समेत पूरा परिवार गौरवान्वित है।

Leave a Reply