सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी फायदेमंद है हल्दी

हल्दी ना सिर्फ हमारी सेहत बल्कि स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना दूध में हल्दी मिलाकर पीती हैं तो आप सेहतमंद बनी रहेंगी। इसके साथ ही हल्दी स्किन के लिए भी काफी लाभकारी होता है। आपको भी इस बात की जानकारी होगी कि शादी से पहले दुल्हन-दूल्हे को जो उबटन लगाया जाता है।

उसमें भी हल्दी मिलाई जाती है। स्किन के डल होने पर और पिंपल के दाग चेहरे से हटाने में हल्दी फायदेमंद होती है। हल्दी स्किन टैनिंग की समस्या को भी खत्म करती है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि हल्दी स्किन को किस तरह से निखारती है।

स्ट्रेच मार्क्स होंगे कम – एक उम्र के बाद यानी की खासकर प्रेग्नेंसी के बाद हर महिला स्ट्रेच मार्केस से परेशान रहती हैं। यह स्ट्रेच मार्क्स महिलाओं की खूबसूरती को खराब कर देती हैं। ऐसे में आपको हल्दी लगाने से जरूर फायदा मिलेगा। हल्दी में गुलाबजल मिक्स कर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाने से यह समस्या दूर होगी।

हल्दी पेडिक्योर – सर्दियों में महिलाओं को पेडिक्योर की सबसे ज्यादा जरूरी होती है। खराब स्किन, फटी एड़ियां महिलाओं के पैरों की खूबसूरती को कम कर देती है। ऐसे में महिलाएं पैरों की देखभाल के लिए पेडिक्योर करवाती हैं। लेकिन क्या आप हल्दी वाले पेडिक्योर के बारे में जानती हैं। हल्दी पेडिक्योर आपके पैरों की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करता है। इसके लिए नारियल के तेल में हल्दी मिलाकर पैरों की एड़ियों में रगड़ें। इससे आपकी एड़ियां एकदम मुलायम हो जाएंगी।

ड्राई स्किन के लिए हल्दी – अधिकतर ब्यूटी प्रोडक्ट सिर्फ एक तरह की स्किन का ख्याल रख पाती हैं। ड्राई और ऑयली स्किन के लिए हल्दी काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है। ड्राई स्किन के लिए गुलाब जल, अंडे के सफेद भाग को ऑलिव ऑयल और हल्दी मिक्स कर लगाएं। इसको लगाने से स्किन ग्लोइंग हो जाती है।

हल्दी को बनाएं नाइट क्रीम – आपकी स्किन पर हल्दी नाइट क्रीम की तरह काम करती हैं। इसलिए सोने से पहले दूध या दही में हल्दी को मिक्स कर चेहरे पर अप्लाई करें। इस उपाय को करने से सुबह आपको ग्लोइंग स्किन मिलेगी। वहीं चेहरे पर निखार आएगा। इसे आप सप्ताह में एक बार ट्राई करें। क्योंकि ऐसा रोजाना करने से आपके फेस पर पीलापन आ जाएगा।

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप चंदन के पेस्ट में हल्दी और ऑरेंज जूस में मिक्स कर फेस पर अप्लाई कर सकती हैं। यह आपकी स्किन से ऑयल कम करता है। सर्दियों में इस तरह से अपनी स्किन का ख्याल रखेंगी तो स्किन का रूखापन और दाग-धब्बे खत्म हो जाएंगे।

Leave a Reply