कैमरों से डेढ़ लाख का चालान, 22 करोड़ जुर्माना लगा

देहरादून। जिस उद्देश्य के लिए स्मार्ट सिटी परियोजना में दून इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (डीआईसीसीसी) की स्थापना की गई थी, उसकी पूर्ति शहर के हित में होती नजर आ रही है। यह सेंटर शहर के तांत्रिक तंत्र की तरह काम करता दिख रहा है। कंट्रोल सेंटर के तहत शहरभर में जो कैमरे लगाए गए हैं, उनके माध्यम से रेड लाइट जंप करने, ओवरस्पीड और पार्किंग नियमों के उल्लंघन पर अब तक एक लाख 47 हजार 845 चालान किए जा चुके हैं। इन चालान के माध्यम से पुलिस 22 करोड़ रुपये से अधिक का चालान काट चुकी है।

कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की यह स्थिति स्मार्ट सिटी की सीईओ/जिलाधिकारी सोनिका की समीक्षा में सामने आई। सीईओ सोनिका के मुताबिक, कमांड एंड कंट्रोल सेंटर यातायात प्रबंधन के अलावा भीड़ प्रबंधन, कूड़ा प्रबंधन समेत विभिन्न नागरिक सेवाओं की बेहतरी की दिशा में काम कर रहा है।

खासकर शहर में बढ़ती जा रही यातायात प्रबंधन की चुनौतियों के बीच सेंटर से संबंधित कैमरे बेहतर परिणाम दे रहे हैं। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर तेजी से निगरानी व कार्रवाई संभव हो पा रही है। सीईओ स्मार्ट सिटी सोनिका के मुताबिक, कंट्रोल सेंटर ने किसी भी विभाग से संबंधित शिकायत व सुझाव के लिए टोल फ्री नंबर 18001802525 जारी किया है।

सीईओ सोनिका के मुताबिक, यातायात प्रबंधन समेत अन्य तरह की निगरानी व्यवस्था के लिए शहर भर में विभिन्न तरह के कुल 645 कैमरे लगाए गए हैं। इनमें से यातायात प्रबंधन के लिए 144 कैमरे दिन-रात सक्रिय हैं।

चालानी कार्रवाई की स्थिति

  • रेड लाइट जंप करने पर, 67.73 हजार से अधिक चालान, 6.77 करोड़ रुपये के करीब जुर्माना लगाया गया।
  • ओवरस्पीड पर कार्रवाई, 77 हजार से अधिक चालान और 15.41 करोड़ रुपये के करीब का जुर्माना लगाया।
  • गलत पार्किंग पर, 3034 चालान किए गए, 15.17 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया गया।

Leave a Reply