दून में डेंगू का ग्राफ बढ़ा, इस सीजन में आ चुके हैं 363 मामले

देहरादून। डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। दून में इसका ज्यादा असर है। ऐसा कोई दिन नहीं जा रहा, जब यहां डेंगू के नए मामले नहीं मिल रहे हों। 24 अगस्त को भी देहरादून में 11 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई। ये मामले अलग-अलग क्षेत्रों से रिपोर्ट हुए हैं। इनमें से दस लोग श्री महंत इंदिरेश अस्पताल और एक दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय में भर्ती है।

इस सीजन में जनपद में अभी तक डेंगू के 363 मामले मिल चुके हैं, जिनमें 316 मरीज स्वस्थ्य हो चुके हैं। वर्तमान में डेंगू के 46 सक्रिय मामले हैं। डेंगू के बढ़ते मरीजों को देख जांच का दायरा भी बढ़ाया जा रहा है। बीते गुरुवार को एलाइजा जांच के लिए 1403 सैंपल लिए गए।

कुल मिलाकर डेंगू की बीमारी फैलाने वाले एडीज मच्छर की बढ़ती सक्रियता चिंता का कारण बनी हुई है। बीस हजार से अधिक घरों में सोर्स रिडक्शन स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम का दावा है कि डेंगू की रोकथाम के लिए हरसंभव कदम उठाए जा रहे हैं। 24 अगस्त को भी आशाओं व स्वयंसेवियों ने 20 हजार से अधिक घरों तक पहुंचकर सोर्स रिडक्शन किया।

सात हजार से अधिक लार्वा साइट्स नष्ट किए गए। लोगों को डेंगू से बचाव के लिए जागरूक किया गया। सभी से अपील की गई है कि वह अपने घर व आसपास के क्षेत्र में खाली बर्तनों में पानी जमा न होने दें। क्योंकि डेंगू की बीमारी फैलाने वाला मच्छर रुके हुए साफ पानी में पनपता है। डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में निरंतर फागिंग की जा रही है।

Leave a Reply