अतिक्रमण हटाने गई निगम की टीम पर पथराव, पलटन बाजार का फुटपाथ होगा खाली

देहरादून। सरकारी भूमि पर कब्जाकर बसी झुग्गियों को हटाने गई नगर निगम की टीम पर अतिक्रमणकारियों ने पथराव कर दिया। जिसमें एक होमगार्ड को गंभीर चोटें आई हैं। पुलिस ने बल प्रयोग कर अतिक्रमणकारियों को घटना स्थल से खदेड़ दिया। निगम की टीम शनिवार को हुई कार्रवाई के बाद दोबारा अतिक्रमण किए जाने की सूचना पर पहुंची थी।

सहस्रधारा रोड स्थित एकता विहार में नगर निगम की भूमि पर अवैध रूप से बनी झुग्गियों को बीते शनिवार को हटा दिया गया था। लेकिन, रविवार को सभी 20 झुग्गियां फिर से खड़ी हो गईं। जिसकी सूचना मिलने पर सोमवार को नगर निगम की टीम कार्रवाई के लिए गई। निगम के भूमि कर अधीक्षक राहुल कैंथोला ने बताया कि सोमवार को एकता विहार में अवैध झुग्गियों को हटाने के दौरान टीम पर पथराव किया गया।

जिसमें नगर निगम के होमगार्ड अजय नेगी के सिर पर गहरी चोट आ गई। अजय को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। साथ ही रायपुर थाने में आरोपितों के विरुद्ध लिखित शिकायत दी गई है। पुलिस की मौजूदगी में अतिक्रमणकारियों को खदेड़कर निगम की टीम ने झुग्गियां हटाईं। हालांकि, उक्त भूमि पर दोबारा कब्जा न हो, इसके लिए निगम व्यवस्था बना रहा है। क्षेत्र में अभी और भी कई झुग्गियां अवैध रूप से निगम की भूमि पर बनी हैं, जिन्हें जल्द हटा दिया जाएगा।

शहर कोतवाली पुलिस ने पलटन बाजार में फुटपाथ पर कब्जा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। फड़ व रेहड़ी लगाकर अवैध रूप से जमे व्यक्तियों को हटाया जा रहा है। अब स्मार्ट सिटी के अंतर्गत फुटपाथ बनाए गए हैं, लेकिन इन पर भी कुछ व्यक्तियों ने कब्जे करने शुरू कर दिए हैं। यहां हालात ऐसे हैं कि पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुंवर के निर्देश पर शहर कोतवाली पुलिस ने पलटन बाजार को अतिक्रमण मुक्त करना शुरू कर दिया है। इसके तहत पुलिस की ओर से सोमवार को कुछ फड़, रेहड़ी व रिंग कब्जे में ली गई। इसके साथ बाजार में सत्यापन अभियान भी चलाया जा रहा है, ताकि बाहर से आकर अपराध करने वाले व्यक्तियों की पहचान की जा सके।

शहर कोतवाल विद्याभूषण नेगी ने बताया कि पलटन बाजार को अतिक्रमण मुक्त बनाने का अभियान शुरू कर दिया गया है। सबसे पहले फुटपाथ खाली करवाए जा रहे हैं। जिन लोग ने अवैध रूप से रिंग व फड लगाई हैं, उन्हें जब्त किया जाएगा, साथ ही बाजार में अपराधिक प्रवृति के व्यक्तियों की भी पहचान की जा रही है। उन्होंने बताया कि व्यापार मंडल के साथ भी इस संबंध में जल्द ही बैठक की जाएगी।

Leave a Reply